कन्या जन्मोत्सव मनाएगी योगी सरकार, जन्म लेने वाली बेटियों की संख्या के बराबर किया जाएगा वृक्षारोपण

  • स्वावलंबन कैंप के जरिए योजनाओं से जुड़ेंगी यूपी की महिलाएं
  • महिला कल्‍याण विभाग ने तैयार की मिशन शक्ति 3.0 कार्यक्रम की रूपरेखा

लखनऊ । महिलाओं और बेटियों को सम्‍मान दिलाने व शिक्षा की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए तत्‍पर योगी सरकार का वृहद अभियान मिशन शक्ति 3.0 फिर से प्रदेश में शुरू होने जा रहा है। ऐसे में प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीएम के निर्देशानुसार सभी वर्गों की महिलाओं और बेटियों के उत्थान के लिए लागू स्वर्णिम योजनाओं का लाभ व जानकारी मिल सके इसको ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है।

सरकार ने मिशन शक्ति जैसे वृहद अभियान की शुरूआत कर उनके कदमों को विकास पथ पर बढ़ाने का कार्य किया है। राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्‍मान और सशक्तिकरण के लिए संकल्पित है। जिसके तहत “मिशन शक्ति” के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। ऐसे में इस अभियान के पहले और दूसरे चरण की सफलता के बाद 21 अगस्‍त से मिशन शक्ति 3.0 के नए चरण की शुरूआत होने जा रही है। यह अभियान दिसंबर तक चलाया जाएगा।

महिला कल्‍याण विभाग की ओर से आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

महिला कल्‍याण विभाग की ओर से मिशन शक्ति के तीसरे अभियान की शुरुवात हक की बात कार्यक्रम से होगी। सभी जनपदों के जिलाधिकारी इस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। संवाद कार्यक्रम में इस बार जिलाधिकारी और डीपीओ किशोरियों व महिलाओं से दो घंटें तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्‍या भ्रूण हत्‍या, कार्यस्‍थल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्‍पीड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। इन मुद्दों पर महिलाओं व बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव भी देंगें। उत्‍तर प्रदेश के सभी जनपदों के जिलाधिकारी वेबिनार, चौपालों, ऑनलाइन बैठक और वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए किशोरियों व महिलाओं से रूबरू होगें।

योगी सरकार मनाएगी कन्या जन्मोत्सव

मिशन शक्ति के तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मुहिम को बढ़ावा देते हुए यूपी के जनपदों में कन्या जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मां बेटी को उपहार देने के साथ ही जनपदों में जन्म लेने वाली बेटियों की संख्या के बराबर वृक्षारोपण का कार्य भी किया जाएगा। बता दें कि इन वृक्षों के संरक्षण का दायित्‍व पुरूषों को सौंपा जाएगा।

स्वावलंबन कैंप के जरिए योजनाओं से जोड़ी जाएंगी महिलाएं

प्रदेश में स्वावलंबन कैंप के जरिए महिला और बेटियों को योगी सरकार की स्वर्णिम योजनाओं से जोड़ा जाएगा। इस स्वावलंबन कैंप में निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बाल सेवा योजना समेत दूसरी अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी जाएगी। इसके साथ ही मेगा इवेंट कार्यक्रम के जरिए बेटियों से पहचान नारी सम्मान थीम पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन पूरे प्रदेश भर में किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button