कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड नियंत्रण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अपनायी गयी रणनीति अत्यन्त कारगर सिद्ध हो रही है। इसके परिणामस्वरूप कोरोना संक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगा है। उन्होंने ‘ट्रेस, टेस्ट एण्ड ट्रीट’ नीति को पूरी सक्रियता से जारी रखने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि विगत 24 घण्टे में प्रदेश में 02 लाख 67 हजार 658 कोविड टेस्ट किए गए। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 81 लाख 11 हजार 746 कोविड टेस्ट किए जा चुके हैं। इसी अवधि में संक्रमण के 147 नये मामले आए, जबकि 260 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित मरीज पाए जाने के दृष्टिगत प्रदेश में विशेष सतर्कता बरती जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि जनपद बहराइच में विगत दिवस 19 नये कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें से ज्यादातर संक्रमित नेपाल यात्रा से वापस आए हैं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इन कोविड संक्रमित मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग करायी जाए तथा सीमावर्ती जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजस्व विभाग द्वारा घरौनी और वरासत अभियान की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की जाए। उन्हांेने कहा कि कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार का लाभ दिलाया जाए। प्रदेश के सभी विभागों में सेवारत स्थायी/अस्थायी कार्मिकों के सभी देयकों का तत्काल भुगतान कराया जाए। कार्मिकों के वेतन आदि से सम्बन्धित भुगतान की फाइल लम्बित न रखी जाए, अन्यथा सम्बन्धित की जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिन सरकारी अथवा अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है, उनके सभी भुगतान प्राथमिकता पर किए जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी भर्तियां पूरी पारदर्शिता के साथ की जा रही हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों में चयन प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाया जाए। बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि कारागार विभाग में जेल वाॅर्डन महिला व पुरुष, घुड़सवार तथा फायरमैन के लगभग 6,000 पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि चयनित अभ्यर्थियों को तत्काल नियुक्ति पत्र प्रदान किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर से जुड़े कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। रक्षा क्षेत्र की विश्व की अनेक बड़ी कम्पनियों द्वारा बड़े निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। शीघ्र ही डिफेंस काॅरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्यास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेक इन इण्डिया के संकल्प को पूरा करने वाला यह कॉरिडोर देश को रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में सहायक सिद्ध होगा।
कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्राम पंचायतों में उनकी याद में ‘स्मृति वाटिका’ स्थापित की जाए। साथ ही एक्सप्रेस-वेज के आस-पास पंचवटी, नवग्रह आदि वाटिकाएं लगायी जाएं। उन्हांेने कहा कि आज 01 जुलाई से प्रारम्भ वन महोत्सव में सभी प्रदेशवासी सहभागी हों, इसके लिए लोगों को प्रेरित किया जाए। 01 से 07 जुलाई तक 30 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा। साथ ही 04 जुलाई, 2021 को एक वृहद कार्यक्रम के अन्तर्गत 25 करोड़ वृक्ष रोपित किये जाने की तैयारी की जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी 25 जुलाई से कांवड़ यात्रा प्रारम्भ हो रही है। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उत्तराखण्ड तथा बिहार आदि राज्यों में जलाभिषेक के लिए जाते हैं। कोरोना को देखते हुए सम्बन्धित राज्य सरकार से संवाद कर यात्रा के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों मंे स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फाॅगिंग तथा एण्टी लार्वा स्प्रे का निरन्तर छिड़काव किया जाए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालय तथा ग्राम सचिवालय से जुड़े सभी निर्माण कार्य अतिशीघ्र पूर्ण कर लिए जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button