जितने हाइवे 60 साल में बने, भाजपा ने उतने 6 साल में बनाएः योगी आदित्यनाथ

7477 करोड़ की लागत से 16 सड़क परियोजनाओं की मिली सौगात । केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया वर्चुअल लोकार्पण व शिलान्यास । गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की अध्यक्षता । सड़कें बेहतर होंगी तो लगेंगे उद्योग, मिलेगा रोजगार:नितिन गडकरी । गोरखपुर-बस्ती मंडल को 1182 करोड़ की सड़कों परियोजनाओं का मिला तोहफा ।

गोरखपुर । केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ प्रदेश को 7477 करोड़ की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्ववर्ती सरकारों पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जितने राजमार्ग 60 सालों में बने उतने भाजपा के सिर्फ छह वर्षों के कार्यकाल में बने हैं। विकास की इसी कड़ी में 505 किलोमीटर लंबी 7477 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का आज लोकार्पण एवं शिलान्यास हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री गडकरी नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के एनेक्सी सभागार से इस ऑनलाइन लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़कर कार्यक्रम की अध्यक्षता की। ऑनलाइन जुड़े केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सड़कें ठीक होंगी तो नए उद्योग लगेंगे। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के मौके बढ़ेगे। इसके लिए उत्तर प्रदेश में दो लाख करोड़ रुपये की सड़क निर्माण की परियोजनाएं चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि वॉटर, पॉवर, ट्रांसपोर्टेशन और कम्युनिकेशन से यूपी विकसित होगा। उत्तर प्रदेश में रास्ते अच्छे होंगे तो उद्योग आएंगे, खेती को फायदा होगा नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे और उत्तर प्रदेश सुखी एवं सम्पन्न राज्य बनेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उनका मानना है कि वॉटर, पॉवर, ट्रांसपोरटेशन एण्ड कम्युनिकेशन ये चार बाते ठीक प्रकार से विकसित होंगी तो उत्तर प्रदेश का विकास होगा। उत्तर प्रदेश मजबूत कनेक्टिविटी से विकास के पथ अग्रसर है, यूपी की तस्वीर तेजी से बदल रही है। इस बाबत एक नई दृष्टि , एक नई ऊर्जा जो हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने दी है उससे यशस्वी मुख्यमंत्री योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश तेजी से बदल रहा है । मेरा विश्वास है कि आने वाले समय में उत्तर प्रदेश एक सफल, समृद्ध और सुखी राज्य बनेगा । उन्होंने कहा कि सभी कार्य समयबद्ध ढंग से एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से पूर्ण हो, प्रदेश के विकास हेतु धन की कमी आड़े नही आयेगी। इस अवसर पर उन्होंने मंत्रालय की उपलब्धियों व प्रस्तावित परियोजनाओं को भी गिनाया।

अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि छह वर्षों में प्रदेश में विकास और राजमार्ग का जितना काम हुआ है कि इसके लिए केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय बधाई का पात्र है। इन छह वर्षों में इस मंत्रालय ने विकास कार्यों को हर जगह पहुंचाया। पहली बार जब केंद्रीय मंत्री गडकरी, गोरखपुर आए थे तो बाईपास की आधारशिला रखी थी आज उस कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन बाईपास का भी लोकार्पण हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजमार्ग के निर्माण से प्रदेश और लोगों का भी विकास होगा। उन्होंने प्रदेश की जनता की ओर से गडकरी और सड़क एवं परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया। जिन 16 परियोजनाओं का लोकार्पाण -शिलान्यास हुआ है उनमें गोरखपुर बस्ती मंडल की भी 1182 करोड़ रुपए की सड़के शामिल हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्य मंत्री सड़क एवं राजमार्ग भारत सरकार जनरल डा वीके सिंह, उप मुख्यमंत्री उप्र केशव प्रसाद मौर्य ने भी लोगों को सम्बोधित किया। प्रदेश के प्रमुख सचिव लोनिवि नितिन रमेश गोकर्ण ने आभार ज्ञापित किया।  इस मौके पर गोरखपुर एनेक्सी सभागार में सदर सांसद रवि किशन, विधायक बिपिन सिंह, संगीता यादव समेत कई जनप्रतिनिधि, डीएम के. विजयेंद्र पांडियन और एनएचएआई के अफसर मौजूद रहे।

इन परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

– कानपुर जनपद के अंतर्गत लेवल क्रासिंग संख्या 79डी पर रोड ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण कार्य 790 मीटर 50.74 करोड़ रुपए।

– राष्ट्रीय राजमार्ग 235 का मेरठ से बुलंदशहर तक फोरलेन चौड़ीकरण 61.19 किमी 240.91 करोड़ रुपए।

– महोबा एवं बांदा जनपद के अंतर्गत कबरई से बांदा खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य 37 किमी। 215.16 करोड़ रुपए।

– गोरखपुर में कालेसर-जंगल कौड़िया फोरलेन बायपास 17.66 किमी 866 करोड़ रुपए

– सिद्धार्थनगर जिले में बढ़नी से कटाया चौक खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य 35 किमी 209.10 करोड़ रुपए।

-प्रतापगढ़ से प्रयागराज बायपास खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 96 के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य 34.70 किमी 599.35 करोड़ रुपए।

– बहराइच से श्रावस्ती खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 730 के चौड़ीकरण एवं उन्नयन का कार्य 61.90 किमी 388.83 करोड़ रुपए।

– चित्रकूट व प्रयागराज जनपद अंतर्गत मऊ से जसरा खंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग 76 के चौड़ीकरण व उन्नयन का कार्य 53.55 किमी 599.35 करोड़ रुपये।

इनका हुआ शिलान्यास

– गोरखपुर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 227 ए पर सिकरीगंज एवं गोला के बीच में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 9 किमी 37.52 करोड़ रुपये।

– कुशीनगर में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 730 के तमकुहीराज और पडरौना के बीच में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 19 किमी 69.67 करोड़ रूपए।

– राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 75ई के मध्य प्रदेश बार्डर से शुरू होकर सोनभद्र होते हुए उत्तर प्रदेश-झारखंड सीमा तक सुदृढ़ीकरण का कार्य एवं इसी मार्ग पर एक अन्य कार्य क्रमशः 65.21 किमी 57.50 करोड़ एवं 26.81 किमी 29.63 करोड़ रुपए।

– राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 91ए के भरथना चौक, इटावा से कुदरकोट मार्ग तक के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 40 किमी 262.37 करोड़ रुपए।

– राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135 सी ड्रमंडगंज से हलिया मार्ग तक चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 18.40 किमी 39.37 करोड़ रुपये।

– राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135सी के रामपुर से भडेवरा मार्ग तक के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 15 किमी 76.23 करोड़ रुपये।

कार्य प्रारंभ

– प्रयागराज जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 96 पर फाफामऊ में गंगा नदी पर बने सेतु के समानांतर नए छह लेन सेतु का निर्माण कार्य 9.90 किमी 1948.25 करोड़ रुपए।

कुल 504.32 किलोमीटर 7476.57 करोड़ रुपए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button