राष्ट्रपति कार्यक्रम में चाक-चौबंद रहेगी पुलिस व्यवस्था

दो डीआईजी, 13 एसपी समेत 2500 पुलिसकर्मी, पीएसी, पैरा मिलिट्री फोर्स रहेगी तैनात

  • शरद गुप्ता

गोरखपुर : राष्ट्रपति के कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा प्लान चाक-चौबंद रहेगी जिसके लिए एनेक्सी भवन सभागार में अन्य जनपदों से आए हुए राजपत्रित अधिकारियों के साथ एडीजी जोन अखिल कुमार ने ब्रीफ कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 26 अगस्त बृहस्पतिवार को सभी राजपत्रित अधिकारी पिपरी भटहट व सोनबरसा तथा एयरपोर्ट ड्यूटी लगाए हुए स्थानों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर ब्रीफिंग में संबंधित अधिकारी को अवगत कराएंगे ।

होटल, सराय, ढाबा की चेकिंग शुरू, एयरफोर्स से लेकर कार्यक्रम स्थल तक रहेंगे सीसीटीवी कैमरे

सुरक्षा व्यवस्था ऐसी की गई है कि चिड़िया पर ना मार सके। कोई भी बिना पास राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान नहीं आ जा सकता है संबंधित राजपत्रित अधिकारी अपने अधीनस्थ समस्त कर्मचारियों को गाइड करते हुए निर्देशित देंगे मंगलवार को मुख्य सचिव शासन ने भी वीडियो क्रांफ्रेंसिंग के जरिए सुरक्षा का जायजा लिया था 26 अगस्त को सुरक्षा मुख्यालय से अफसर गोरखपुर पहुंच जाएंगे।

गोरखपुर जिले को हाई अलर्ट पर कर सुरक्षा और जांच तेज कर दी गई है। पुलिस वालों की नाम से ड्यूटी लगाई गई है और उनका आईकार्ड भी तैयार कर लिया गया है। राजपत्रित अधिकारियों को बुकलेट दे दिया गया है बुकलेट में आदेश निर्देश अवगत कराए गए हैं संबंधित को अनुपालन करना है होटल, सराय, ढाबा की चेकिंग बड़ा दिया गया है सुरक्षा में दो डीआईजी, 13 एसपी, 55 सीओ समेत भारी फोर्स लगाई गई है।

एयरफोर्स से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पुलिस की चौकस व्यवस्था रहेगी। हर जगह सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा मानकों की जांच के लिए सुरक्षा मुख्यालय के अफसर भी कार्यक्रम के दो दिन पहले गोरखपुर आ जाएंगे। सुरक्षा में लगे राजपत्रित अधिकारियों को एनेक्सी भवन सभागार में ब्रीफिंग की गई अन्य जवानों को 26 को एक ब्रीफ्रिंग की जाएगी। मंगलवार को एडीजी अखिल कुमार और कमिश्नर रवि कुमार एनजी ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया था। इसके अलावा लखनऊ से मुख्य सचिव शासन के वीडियो कांफ्रेंसिंग में भी एडीजी मौजूद थे।

एडीजी अखिल कुमार ने बताया कि सुरक्षा का प्लान तैयार कर लिया गया है। सभी के आईकार्ड बनाए गए हैं। मुख्यालय के अफसर 26 को गोरखपुर आ जाएंगे। इसके अलावा चिलुआताल के आसपास एनडीआरएफ की टीम को तैनात किया गया है। गोताखोर भी मौजूद रहेंगे। डीआईजी: 2 एसपी: 13 एडिशनल एसपी: 15 पैरामिलिट्री फोर्स: 5 कंपनी पीएसी: 10 कंपनी पुलिसकर्मी: 2500 ड्यूटी करेंगे अगर आवश्यकता पड़ेगी तो और जवानों को लगाया जा सकता है।

ब्रीफिंग के दौरान एडीजी जोन अखिल कुमार डीआईजी गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर जे रविंद्र कुमार गौड़ कमिश्नर रवि कुमार एनजी जिलाधिकारी विजय किरन आनंद वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन ताडा पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार सहायक पुलिस अधीक्षक राहुल भाटी पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक रामसेवक गौतम पुलिस अधीक्षक अपराध डॉक्टर एमपी सिंह पुलिस अधीक्षक उत्तरी मनोज कुमार अवस्थी सहित अन्य जनपदों से आए हुए डीआईजी एसपी सीओ मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button