कोरोना की तीसरी लहर में स्वास्थ्य मंत्रालय की ‘आशा’

गोरखपुर। कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च अधिकारियों ने दिल्ली से गूगल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी से कहा कि अपने मंडल में तीसरी लहर आने से पूर्व सभी तैयारियां दुरुस्त करे जैसा की उच्च कोटि के वैज्ञानिकों व डॉक्टरों ने संभावना व्यक्त की है कि तीसरी लहर बच्चों को प्रभावित कर सकता है ।

अपने मंडल के सभी आशा वर्कर व एनआरएलएम को गांव-गांव घर-घर वैक्सीनेशन के कार्यों में लगा दिया जाए । जिससे गांव और शहर के हर घर हर व्यक्ति को जल्द से जल्द टीका लगाया जा सके अगर संभावित कोरोना संक्रमण महामारी की तीसरी लहर आती है तो ज्यादा प्रभाव आम जनमानस पर न डाल सके हमें हर स्तर पर हर व्यक्ति को कोविड-19 वैक्सीनेशन करते हुए सुरक्षित कर देना है जिससे कोरोना का प्रभाव ज्यादे लोगों पर ना हो सके आशा सेविकाओं से अपील की है कि बच्चों को कोरोना के अलावा कोई भी लक्षण पाए जाने पर तत्काल प्रशासन को सूचित करें।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर में आशा सेविकाओं की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा कि आशा वह काम कर रही हैं जो हमारे अंदर ‘आशा’ शब्द के बनने के तरीके के अनुकूल है। आशा सेविकाओं का आभार मानते हुए कहा कि कोरोना से संक्रमित लोग प्रशासन को तत्काल सूचना दें। आशा कार्यकर्ताओं की वर्चुअल माध्यम से बैठक करे जिससे कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए अपनी तैयार पूरी कर लेवे
आशा सेविकाओं को चाहिए कि वे बच्चों की देखभाल में माता-पिता का मार्गदर्शन करें और उन्हें आश्वस्त करें, ताकि वे डरें नहीं। कोरोना संक्रमण से बचाने की स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी से अधिक परिवार के सदस्यों की है, जिन्हें बच्चों को कोई लक्षण दिखने पर तत्काल प्रशासन को जानकारी देनी चाहिए। कोरोना के साथ अन्य रोग के लिए आशा सेविकाओं को जागरूकता फैलानी चाहिए।
ग्रामीण क्षेत्रों में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रशासन की हिस्सा हैं, जो स्वास्थ्य और परिवार पर ध्यान देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं दे रही हैं। इनकी शिकायतों और अपेक्षाओं का समुचित समाधान किया जाना चाहिए कोरोना काल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के कामों को भुलाया नहीं जा सकता। और आशा वर्करों को शासन प्रशासन का भरपूर मदद करना चाहिए जिससे कोरोना संक्रमण महामारी की संभावित तीसरी लहर आने से पहले सभी को वैक्सीनेशन करा दिया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button