कोरोना से जंग को तैयार है गोरखपुर

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां पूरी, 5 अस्पतालों में तैयार किए गए पीडियाट्रिक ICU; 6 आक्सीजन प्लांट शुरू। टीबी अस्पताल, चौरीचाैरा व हरनही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और होम्योपैथी कालेज में आक्सीजन प्लांट शुरू।

गोरखपुर : जिले में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के लौटने की आशंका को देखते हुए तैयारियां पूरी कर ली है। जिले के अस्पतालों में बच्चों के लिए आइसीयू व आइसोलेशन बेड तैयार हो गए हैं। साथ ही 6 आक्सीजन प्लांट शुरू कर दिए गए हैं। एक और प्लांट एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा।

सीएम योगी के निर्देश पर की गई तैयारियां
यह तैयारियां सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बच्चों को ध्यान में रखकर की गई हैं। दरअसल, विशेषज्ञों ने कोरोना के पुन: लौटने पर सर्वाधिक बच्चों के संक्रमित होने की आशंका जताई है। इसलिए टीबी अस्पताल में 20 बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू व 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार कर दिया गया है। इसके अलावा चौरीचौरा, हरनही, कैंपियरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व बड़हलगंज स्थित होम्योपैथिक कालेज में 10-10 बेड की व्यवस्था कोरोना के लिए की गई है। इसमें पांच बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू व 5 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

यहां शुरू हुए आक्सीजन प्लांट
सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि टीबी अस्पताल, चौरीचाैरा व हरनही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और होम्योपैथी कालेज में आक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा मेडिकल कालेज व महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय में एक-एक आक्सीजन प्लांट शुरू हो गया है। कैंपियरगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में प्लांट तैयार हो गया है, इसे एक-दो दिन में शुरू कर दिया जाएगा। मेडिकल कालेज में भी बच्चों के लिए आइसीयू व आइसोलेशन बेड तैयार किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button