ट्रासजेंडर युवक ने की गोरखपुर की युवती से शादी ,प्यार के लिए पूजा से बना अंकित

  • शरद गुप्ता

गोरखपुर : जिले में एक बेहद हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां गुलरिहा पुलिस के पास एक ऐसा मामला पहुंचा है, जिसे देख पुलिस के भी होश उड़ गए। फर्ररुखाबाद के एक ट्रासजेंडर युवक ने अपने प्यार के लिए अपना लिंग तक परिवर्तन करा लिया। दोनों ने मंदिर में शादी कर और रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कराकर साथ रहने लगे। लड़की गोरखपुर के गुलरिहा इलाके की रहने वाली है। लेकिन अब लड़की के पिता ने इसपर आपत्ति जताते हुए पुलिस में इसकी शिकायत की है। पिता का आरोप है कि उसने उनकी लड़की को बहला फुसलाकर उसके साथ रेप किया है। जबकि युवक और युवती का कहना है कि वह दोनों बालिग हैं और उन्होंने अपनी मर्जी से शादी की है और दोनों साथ रहना चाहते हैं।

पिता की शिकायत पर पुलिस इस मामले में केस दर्ज कर फर्ररुखाबाद के निवासी ट्रांसजेंडर युवक अंकित यादव को पकड़कर गोरखपुर लाई है। इंस्पेक्टर विनोद अग्निहोत्रि का कहना है कि केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। लड़की का 164 के तहत बयान कराया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। पुलिस का कहना है कि लड़का ट्रासजेंडर है, या कुछ और? यह कोर्ट तय करेगी। फिलहाल दोनों पक्ष के लोगों की यहां गुलरिहा थाने पंचायत हो रही है। फिलहाल इस मामले में पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।

दरअसल, गुलरिहा इलाके की रहने वाली एक 27 वर्षीय युवती फर्ररुखाबाद में रहकर नौकरी करती है। करीब एक साल पूर्व उसकी दोस्ती साथ में काम करने वाले सातनपुर फर्ररुखाबाद के रहने वाले पूजा यादव (30) से हुई। लेकिन पूजा खुद को लड़की नहीं बल्कि लड़का मानती थी। उसका कहना है कि उसे शुरू से ही लड़की वाली कोई फिलिंग नहीं थी और वह अपना लिंग परिवर्तन करा लड़का बनना चाहता है। इस बीच दोनों की दोस्ती प्यार में बदल गई और शादी करने का फैसला कर लिया। शादी के लिए पूजा ने सिर्फ ​दस्तावेजों में ही अपना नाम पूजा यादव से बदलवाकर अंकित यादव करा लिया, बल्कि शारिरिक रुप से भी उसने खुद को पुरुष बनाने के लिए लिंग परिवर्तन की प्रक्रिया शुरू करा दी। अब पुलिस इस मामले में सोमवार को लड़की का 164 का बयान दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।

इस बीच दोनों ने फर्ररुखाबाद के एक मंदिर में शादी भी कर ली और रजिस्टर्ड एग्रीमेंट कर दोनों साथ रहने लगे। इस बीच इसकी जानकारी गोरखपुर में युवती के घर वालों को हो गई। परिवार वालों ने इसकी शिकायत पुलिस से की। लड़की के पिता का आरोप है कि अंकित ने उसे बहला फुसलाकर बिना शादी किए जबरदस्ती अपने साथ रख लिया और उसके साथ दुष्कर्म भी किया। जबकि युवती ने पुलिस के सामने भी दावा किया कि वे अपनी मर्जी से उसके साथ रहने को तैयार है। अब पुलिस इस मामले में सोमवार को लड़की का 164 का बयान दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।

अंकित के मुताबिक उसके घर में सिर्फ उसकी एक छोटी बहन और मां है। सिर पर पिता का साया उठ जाने के बाद परिवार की पूरी जिम्मेदारी भी अंकित के ही कंधों पर आ गई। ऐसे में शादी और फिर लिंग चेंज कराने के बारे में जब अंकित ने जानकारी ली तो पता चला कि इसके लिए करीब 5 से 7 लाख रुपए का खर्च आएगा। ऐसे में सिर्फ एक प्राइेवेट जॉब के सहारे अंकित दिन रात मेहनत कर परिवार का भी खर्च चला रहे हैं, साथ ही कुछ पैसे बचाकर अपना लिंग परिवर्तन भी करा रहे हैं। अंकित के मुताबिक इसमें उनके कुछ मित्र और शुभचिंतक भी उनका सहयोग कर रहे हैं।

अंकित को जब गुलरिहा पुलिस फर्ररुखाबाद से गोरखपुर लाई तो पहले उसकी मदद को कोई आगे नहीं आया। लेकिन जैसे ही इसकी जानकारी गालीबंद संस्था के संस्थापक मनीष कुमार को हुई वे अपनी टीम के साथ पहुंच गए। मानवधीकार और ट्रासजेंडर पर काम करने वाली इस संस्था के लोग अंकित की मदद में दिन रात लगे हुए हैं। मनीष का कहना है कि हमारी संस्था तब तक उसके साथ खड़ी रहेगी, जब तक उसे न्याय नहीं मिल जाता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button