सबसे ज्‍यादा हवाई अड्डों वाला राज्‍य बन रहा उत्‍तर प्रदेश : योगी सरकार

सीएम योगी का ऐलान, यूपी भरेगा सबसे ऊंची उड़ान। 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों पर चल रहा काम - सीएम योगी। कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला डीजीसीए का लाइसेंस। यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा कुशीनगर। जेवर समेत राज्‍य के 10 अन्‍य क्षेत्रों में भी एयरपोर्ट बनाने का काम तेज।

  • सीएम योगी का ऐलान, यूपी भरेगा सबसे ऊंची उड़ान।
  • 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों पर चल रहा काम – सीएम योगी।
  • कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट को मिला डीजीसीए का लाइसेंस।
  • यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा कुशीनगर।
  • जेवर समेत राज्‍य के 10 अन्‍य क्षेत्रों में भी एयरपोर्ट बनाने का काम तेज।

लखनऊ : उत्‍तर प्रदेश हवाई सेवा के क्षेत्र में सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए तैयार है। योगी सरकार यूपी को देश में सबसे ज्‍यादा हवाई सेवाओं वाला राज्‍य बनाने जा रही है। बहुत जल्‍द यूपी पांच इंटरेशनल हवाई अड्डों से लैस होगा । मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य ने सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर यूपी में हवाई सेवाओं के विस्‍तार की योजना का खाका पेश किया। लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार प्रदेश में 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों के निर्माण पर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि बहुत जल्‍द जेवर, कुशीनगर, और अयोध्या से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होगी।

पिछले चार सालों में योगी सरकार का विकास को गति देने के लिए हवाई सेवाओं के विस्‍तार पर जोर रहा है । लखनऊ,वाराणसी और अयोध्‍या समेत यूपी में बहुत जल्‍द 5 अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल गया है। कुशीनगर यूपी का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा । कुशीनगर में अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लगभग तैयार हो गया है । जेवर में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण की प्रक्रिया तेज कर दी गई है।

पिछले चार साल में प्रयागराज, कानपुर, हिण्डन, बरेली हवाई अड्डे संचालित किए जा चुके हैं । जबकि 21 एयरपोर्ट के निर्माण पर कार्य चल रहा है। सीएम ने कहा कि 2017 तक लखनऊ और वाराणसी समेत सिर्फ 2 एयरपोर्ट थे जबकि आज 8 एयरपोर्ट कार्यरत हैं ।

इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश के 17 एयरपोर्ट टर्मिनल्स को कम से कम 2 लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है । राज्‍य सरकार की योजना प्रदेश के हर क्षेत्र को हवाई सेवाओं से जोड़ते हुए आम लोगों को सस्‍ती, सुलभ और सुरक्षित हवाई सेवाएं उपलब्‍ध कराने की है। गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍य आगे हैं। नए हवाई अड्डे तैयार होने और अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डों की संख्‍या 5 होने के बाद यूपी देश में हवाई सेवाओं के मामले में भी सबसे आगे होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button