तीन दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न

शरद गुप्ता

पीपीगंज, गोरखपुर । महायोगी गुरु गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र चौकमाफी, पीपीगंज, गोरखपुर पर ग्रामीण युवको हेतु रोजगार परक
प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत व्यवसायिक बकरी पालन विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण का सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में पशुपालन वैज्ञानिक डॉ विवेक प्रताप सिंह ने बताया कि किसान किस प्रकार से बकरी पालन अधिक आय प्राप्त कर सकता है ।

इस प्रशिक्षण में बकरियों की पाली जाने वाली नस्लें जो कि अपने वातावरण में पाली जा सकती हैं जैसे बरबरी, जमुनापारी, सिरोही आदि के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी,बकरी आवास संरचना बकरी पालने की विधियां आहार एवम रोग प्रबंधन आदि के बारे में विस्तृत जानकारी कृषकों को दिया गया। बकरियों के लिए पूरक आहार तैयार करना,हरा चारा प्रबंधन और बकरी पालन में अजोला का हरे चारे के रूप में उपयोग के बारे में जानकारी दी प्रशिक्षण के दौरान डॉ सिंह ने बताया बकरियों का वितरण कब और कैसे किया जाए ताकि बकरी पालकों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके ।

उन्होंने बताया कि बकरियों के विपणन में सोशल मीडिया किस प्रकार से उनके बकरियों का उचित मूल्य दिलाने एवं आसानी से घर बैठे बकरियों का विपणन का कार्य करने में मददगार साबित हो सकता है। केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ यस के सिंह द्वारा हरे चारे में लगने वाले रोग एवं उनका बकरियों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई । इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में केंद्र के शस्य वैज्ञानिक डॉ अवनीश सिंह, कृषि प्रसार वैज्ञानिक डॉ राहुल सिंह एवं मृदा वैज्ञानिक डॉ संदीप प्रकाश उपाध्याय द्वारा बकरी पालन से जुड़ी तकनीकी जानकारियां किसानों को दी गई । प्रशिक्षण के अंत में 25 प्रशिक्षणार्थियों को व्यवसायिक बकरी पालन प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button