शासकीय योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाना मेरा लक्ष्य: कमलेश पासवान

गोरखपुर । केन्द्र/प्रदेश सरकार निरन्तर गरीबों के हित में कार्य कर रही है और उनके कल्याणार्थ अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गयी है, शासकीय योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाकर उनका उत्थान करना सरकार की मंशा है। विकास कार्य समयबद्ध ढंग से गुणवत्तायुक्त पूर्ण किये जायें और जो भी कार्य कराये जायें तथा उसकी जानकारी स्थानीय जन प्रतिनिधियों को अवश्य दी जाये क्योंकि जन प्रतिनिधि जनता के प्रति जवाबदेह होता है।
उक्त बातें सांसद कमलेश पासवान ने एनेक्सी भवन सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक की अध्यक्षता करते हुए व्यक्त की। इस अवसर पर उन्होंने शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देते हुए कार्य पूर्ण करायें जाये और कार्य मानक के अनुरूप होने चाहिए। उन्होंने कौशल विकास में गुणवत्तायुक्त विकास पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए कहा कि शासकीय योजनाओं को जन जागरूकता के दृष्टिगत व्यापक प्रचार प्रसार कराया जाये ताकि शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को हो सके और वे उसका लाभ उठायें। योजनाएं गरीबों के हित में संचालित की जाती है।
सांसद श्री पासवान ने आगे कहा कि बेहतर आवागमन के दृष्टिगत सड़कें गढ़ामुक्त हो और पीएमजीएसवाई की सड़कों का मरम्मत कार्य समयबद्ध ढंग से पूर्ण हो। उन्होंने यह भी कहा कि सभी पात्र व्यक्तियों को पेंशन का लाभी मिले, इसका कोई लक्ष्य निर्धारित नही है, ऐसी स्थिति में कोई भी पात्र व्यक्ति पेंशन योजना से वंचित न रहने पाये और उनकी पेंशन राशि समय से उन्हें उपलब्ध करायी जाये इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एक अभियान के तहत पेंशन लाभार्थियों का चयन कर लिया जाये। सांसद श्री पासवान ने कहा कि अधिकारी गण संवेदनशील होकर जन समस्याओं का निस्तारण प्रमुखता के आधार पर करें क्योंकि जन समस्याओं का त्वरित निस्तारण शासन की प्राथमिकता है। उन्होंने आगे कहा कि यदि किसी भी योजना में कोई अपात्र व्यक्ति आवेदन करता है तो सत्यापनोपरान्त उसे अवगत करा दिया जाये ताकि उसे अपने अपात्रता की जानकारी हो सके।

श्री पासवान महानगर को जलजमाव से निजात दिलाने की दिशा में प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश नगरनिगम को देते हुए कहा कि पूरे गोरखपुर का सर्वे कराकर एक मास्टर प्लान तैयार कर स्थायी समाधान किया जाये क्योंकि जलजमाव से गंदगी के साथ साथ संक्रामक बीमारियां भी फैलती है। स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की समीक्षा के दौरान सांसद ने कहा कि पूरा देश स्वच्छ हो सरकार की यही मंशा है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने घरों में स्वच्छ शौचालय बनवाये और उसका प्रयोग करें। उन्होंने जर्जर एवं ढीले तारों/पोलों को ठीक कर जनता को निर्वाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश विद्युत विभाग को देते हुए कहा कि खराब ट्रांसफारमरों को अतिशीघ्र बदल दिया जाये। इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन ने अध्यक्ष सहित उपस्थित सभी सदस्यों का स्वागत करते हुए आश्वस्त किया कि दिये गये निर्देशों शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा। बैठक का संचालन जिला विकास अधिकारी अनिल सिंह ने किया। बैठक में विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, विपिन सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, अन्य जन प्रतिनिधि गण, मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह,ब्लाक प्रमुख सुनील पासवान, इंजिनियर पीके मल्ल,शदर सांसद प्रतिनिधि समरेन्द्र सिंह, एवं विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button