भारत एकमात्र देश जिसने लांच की कोरोना की दो वैक्सीन :सीएम योगी

गुरु श्री गोरखनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग का दीप प्रज्ज्वलन व सेवा शपथ ग्रहण समारोह (दीक्षा समारोह) . कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए जरूरी है पहले से तैयारी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ .

गोरखपुर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी महामारी से बचने के लिए पहले से तैयारी जरूरी है। कोरोना ने हमें यह सिखा भी दिया है। इस महामारी में स्वास्थ्य कर्मियों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पिछला एक वर्ष देश व दुनिया के लिए कोरोना चुनौती बना रहा। भारत ने सफलता पूर्वक इसका सामना करते हुए मित्र देशों को भी दवा व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई। भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने कोरोना की दो वैक्सीन लांच कर दी है। साथ ही मित्र देशों को भी उपलब्ध कराया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने समय से निर्णय लिया और वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना से मित्र देशों के साथ सहयोगी बनकर खड़ा है।

सीएम योगी बसंत पंचमी के अवसर पर मंगलवार को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद द्वारा नर्सिंग चिकित्सा के क्षेत्र में संचालित गुरु श्री गोरखनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग के दीप प्रज्ज्वलन व सेवा शपथ ग्रहण समारोह (दीक्षा समारोह) को संबोधित कर रहे थे। गोरखनाथ मंदिर स्थित महंत दिग्विजयनाथ स्मृति भवन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि आज नर्सिंग के छात्र-छात्राएं अपनी शिक्षा पूरी कर समाज सेवा के क्षेत्र में उतर रही हैं। उनके ऊपर मरीजों को पीड़ा मुक्त करने के साथ उन्हें व उनके परिजनों को संतुष्ट करने की बड़ी जिम्मेदारी है। यह जिम्मेदारी उनके विश्वास पर खरा उतरकर पूरी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि नर्सिंग क्षेत्र समाज सेवा और स्वावलंबन की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में वसंत पंचमी के दिन नर्सिंग के छात्र-छात्राओं के शपथ ग्रहण का महत्व और बढ़ जाता है। आज वे अपनी शिक्षा पूरी कर समाज सेवा के क्षेत्र में उतर रहे हैं। यह उनके जीवन का टर्निंग प्वाइंट है। मैं सभी को शुभकामनाएं देता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नर्सिंग स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ है। इसे मजबूत करना होगा। मातृ-शिशु मृत्यु दर के आंकड़े संकेत करते हैं कि महिलाओं को जागरूक करना होगा और शासन की योजनाएं उन तक पहुंचानी होगी। बीमारियों की रोकथाम व मरीजों को संतुष्ट करने के लिए पूरी तन्मयता से काम करना होगा। अब गुरु श्रीगोरक्षनाथ कालेज आफ नर्सिंग को एमएससी की पढ़ाई की अनुमति गई है। इसी सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। नामांकन शुरू हो गया है। कार्यक्रम को प्रदेश सरकार के मंत्री डा. महेंद्र सिंह, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजेश सिंह, गुरु श्रीगोरक्षनाथ कालेज आफ नर्सिंग के निदेशक मेजर जनरल डा. अतुल वाजपेयी ने भी संबोधित किया। स्वागत प्राचार्य डीएस अजीथा व धन्यवाद ज्ञापन महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. यूपी सिंह ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button