राष्ट्रभक्ति के भाव से पूरित होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल का परिसर

यूपी की शिक्षा व्यवस्था को नवीन आयाम देने वाला होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल: मुख्यमंत्री .सीएम योगी ने देखी गोरखपुर सैनिक स्कूल निर्माण की विस्तृत रूपरेखा ,तेजी से की जाए विद्यालय स्थापना की कार्यवाही:सीएम योगी

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में प्रस्तावित नए सैनिक स्कूल की स्थापना की कार्यवाही तेज करने के निर्देश दिए हैं।शनिवार को मुख्यमंत्री आवास पर सैनिक स्कूल स्थापना की विस्तृत कार्ययोजना को देखते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह विद्यालय उत्तर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को नवीन आयाम देने वाला होगा। गुणवत्तापरक शिक्षा मुहैया कराने के संकल्प के क्रम में यह विद्यालय अहम होगा।

सैनिक स्कूल के प्रस्तावित परिसर का ले-आउट देखते हुए सीएम योगी ने कहा कि फर्टिलाइजर इलाके में 50 एकड़ से अधिक परिसर में स्थापित होने जा रहा यह विद्यालय ऐसा हो, जो युवाओं में राष्ट्र भक्ति का भाव भरे।छात्रावासों के नाम भारत के गौरवशाली इतिहास के नायकों पर रखे जाएं। यही नहीं, विश्व की श्रेष्ठतम सेना के शूरवीरों के नाम पर भी परिसर में अलग-अलग स्थलों का नामकरण किया जाए। बास्केटबॉल, घुड़सवारी प्रशिक्षण, जिम्नास्टिक, स्वीमिंगपूल आदि सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी भवनों में सोलर पैनल और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था जरूर की जाए।

उन्होंने कहा कि हास्टल और मेस के बीच का एरिया कुछ इस तरह डिजाइन किया जाए ताकि जरूरत पडऩे पर सभी छात्र-छात्राओं को एक साथ भी बैठाया जा सके। सीएम योगी ने निर्देश दिए कि निर्माण कार्य के लिए डीपीआर यथाशीघ्र तैयार किया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने मुख्यमंत्री को प्रस्तावित कार्ययोजना के विविध बिंदुओं से अवगत कराया। सैनिक स्कूल में घुड़सवारी, शूटिंग रेंज, स्वीमिंग पुल के साथ-साथ मल्टीपरपज हाल, आडिटोरियम, सोलर लाइट सिस्टम के साथ पूरा परिसर सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रहेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए अलग ट्रैक के अलावा यहां बागवानी व जैविक खेती के भी इंतजाम होंगे। बैडमिंटन हाल के साथ-साथ यहां ध्यान केंद्र बनाया जाएगा, जिसमें छात्र-छात्राएं ध्यान करना सीखेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button