सीबीएसई का ऐलान: निर्धारित समय पर होंगी 10वीं 12वीं की परीक्षाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) अपने निर्धारित समय पर कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन करेगा। सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 के आयोजन में किसी प्रकार की देरी की कोई संभावना नहीं है। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 फरवरी या मार्च में आयोजित किए जाने की संभावना है। सीबीएसई डेट शीट 2021 जनवरी में जारी की जा सकती है। छात्र सीबीएसई की साईट cbse.nic.in से सीबीएसई 10वीं 12वीं डेट शीट 2021 डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने एक साक्षात्कार में यह कहते हुए उद्धृत किया कि बोर्ड की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 में देरी करने की कोई योजना नहीं थी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि बोर्ड सभी विकल्पों पर विचार करने और ‘सर्वोत्तम अनुकूल रणनीति’ को लागू करने के लिए खुला है। यह स्पष्ट करते हुए कि सीबीएसई का ऑनलाइन परीक्षा में बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का कोई इरादा नहीं था, भारद्वाज ने एजुकेशन टाइम्स को बताया कि बोर्ड ने महामारी के बीच कम्पार्टमेंट परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन किया था।

अनुभव के आधार पर, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि 2021 बोर्ड परीक्षा ऑफ़लाइन आयोजित की जा सकती है। परीक्षा की तारीखों के बारे में उन्होंने कहा कि परीक्षा में देरी की कोई योजना नहीं है और यह हमेशा की तरह फरवरी-मार्च में आयोजित किया जाएगा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि राज्य जल्द ही स्कूलों को फिर से खोलेंगे और छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए समय मिलेगा।

व्यावहारिक परीक्षाओं के रूप में, जो कक्षा 10 और 12 के सीबीएसई परिणाम का एक अभिन्न अंग है, भारद्वाज ने कहा कि स्कूलों को सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन करते हुए समान संचालन के लिए अधिक समय दिया जा सकता है। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक सनम भारद्वाज ने कहा कि आमतौर पर स्कूलों को लगभग 1.5 महीने मिलते हैं। इस साल, उन्हें व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने और कोविड -19 दिशानिर्देशों और सामाजिक दूर करने के मानदंडों का पालन करते हुए सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के लिए दो महीने से अधिक का समय मिल सकता है। डेट शीट के लिए, उन्होंने उल्लेख किया कि महामारी को ध्यान में रखते हुए, छात्रों को अधिक अंतर वाले दिन दिए जा सकते हैं। हम सभी विकल्पों के लिए खुले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button