बिजली विभाग की लापरवाही से बलिया में हुआ बड़ा हादसा

खेत में गिरे विद्युत तार से चिपक युवती की गई जान, एक अन्य झुलसी

बलियाः कभी ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का जनपद रहे बलिया में बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही आज भी चरम पर है। बिजली विभाग की लापरवाही से मंगलवार की सुबह जनपद के बिल्थरारोड के शेखपुर जहिदापुर गांव में एक बड़ा हादसा हुआ। विभागीय लापरवाही से खेत में लटके विद्युत तार से चिपककर एक युवती की मौत हो गई। जबकि दूसरी किशोरी गंभीर रुप से झुलस गई। वहीं अपनी बेटी को करेंट से झुलसता देख खेत में मौजूद उसकी मांग अचेत होकर गिर गई। घटना मंगलवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे की है। बावजूद विभागीय अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने में लगे है। हालांकि बाद में राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर के पहल के बाद विभाग ने मृतका के परिवार का एक लाख रुपए के सहायता का भरोसा दिया। मंगलवार की सुबह आरती कुमारी (17) व शिवानी कुमारी (12) दोनों सहेली अपनी मां के साथ मवेशियों के लिए चारो लेने के लिए गांव के पास खेत में घास काटने जा रही थी। अवायां-भुआरी गांव के बीच दोनों युवती अपनी मां संग एक खेत में पहुंची ही थी कि दोनों सहेली बात करते हुए आगे बढ़ गई। जहां खेत में पहले से टूटकर गिरे विद्युत तार की चपेट में आने से आरती कुमारी की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि उसको बचाने व स्वयं बचने के प्रयास में साथ चल रही शिवानी बुरी तरह से झुलस गई। अपनी बेटी को करेंट से झुलसता देख पीछे आ रही शिवानी कुमारी की मां जानकी देवी (62) बदहवास हो गई और बेटी को बचाने के लिए खेत में दौड़ने के दौरान गिरकर चोटिल हो गई। सभी को इलाज हेतु सीयर सीएचसी पर भर्ती कराया गया। जहां गंभीर हालत में चिकित्सकों ने झुलसी शिवानी को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने दी आर्थिक मदद

– करेंट से युवती की मौत और एक अन्य के झुलसने के बाद राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने मृतका के परिजनों से मुलाकात की और ढांढस बंधाया। साथ ही आर्थिक मदद भी की। मृतका के शव का पोस्टमार्टम प्रक्रिया हेतु उभांव थाना पर जुटे परिजनों संग ग्रामिणों की भीड़ लग गई। इस बीच राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने उभांव थाना पर पहुंचकर इंस्पेक्टर योगेंद्र बहादुर सिंह से भी मुलाकात की और विभागीय कार्रवाई को सहजता से करते हुए परिजनों को भरपूर मदद करने का निर्देश दिया। इस दौरान राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर ने बिजली विभाग के अधिकारियों से भी वार्ता की। जिसके बाद विभागीय अधिकारी मृतक के परिजनों को एक लाख रुपए के आर्थिक सहायता देने का भरोसा दिया।

कई दिनों से खेत में टूट कर गिरा था विद्युत तार, जिम्मेदार कौन!

– बिजली विभाग की बेपरवाही का सबसे बड़ा खामियाजा बिल्थरारोड में मंगलवार को एक गरीब राजभर परिवार को चुकाना पड़ा। उभांव थाना के अवायां-भुआरी गांव के बीच अवायां विद्युत उपकेंद्र से जुड़े नहर को विद्युत सप्लाई देने वाले 11 हजार वोल्ट का मेन विद्युत तार पिछले कई दिनों से टूटकर गिरा था। जिसकी जानकारी होने के बावजूद विभागीय अधिकारियों ने इसे दुरुस्त नहीं कराया और न ही उक्त विद्युत तार से विद्युत प्रवार विच्छेदित किया। जिसके कारण मंगलवार को बड़ा हादसा हो गया। बावजूद विभाग उक्त घटना की जिम्मेदारी लेने से कतराता रहा। बाद में ग्रामीणों के दबाव व राज्यसभा सांसद के हस्तक्षेप के बाद विभाग ने तत्काल मृतक के परिजनों को एक लाख रुपए आर्थिक मदद का भरोसा दिया। जबकि झुलसी युवती के परिजनों को लेकर किसी तरह की चर्चा तक नहीं की गई। उक्त बड़े हादसे के जिम्मेदारी तय करने को लेकर विभागीय अधिकारी कतराते रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button